30 Self Respect Quotes in Hindi – आत्म-सम्मान

आत्म-सम्मान (Self Respect) एक संपूर्ण और उद्देश्यपूर्ण जीवन की नींव है। यह किसी के मूल्य में अटूट विश्वास, सीमाएँ निर्धारित करने की क्षमता और स्वयं को पहचानने का साहस है।

Table of Contents

Self Respect Quotes in Hindi

स्वर-पहचान और विशेष उल्लास की यात्रा में शब्दों को प्रेरणा देने और मार्गदर्शन करने का अधिकार है।

Top 30 Self Respect Quotes in Hindi

Also, learn: Motivational Speech in Hindi

यह रचना 30 अप्रचलित आत्म-सम्मान उद्धरणों (Self Respect Quotes in Hindi) को संकलित करती है जो किसी की गुणवत्ता को अपनाने के सार को सारांशित करते हैं।

List of Top 30 Self Respect Quotes in Hindi

  1. स्वयं को सम्मान करने से कहीं अधिक महत्वपूर्ण कुछ नहीं है।
  2. जो अपने आप का सम्मान नहीं करता, वह दूसरों का सम्मान नहीं कर सकता।
  3. अपने आप को कभी भी कमतर न आंकें। आपके अंदर अपार क्षमता है।
  4. आपका आत्मसम्मान आपकी सबसे बड़ी संपत्ति है। इसे किसी के लिए भी न बदलें।
  5. अपने आप से प्यार करें और अपने सपनों का पीछा करें। आप कुछ भी कर सकते हैं।
  6. अपने आप पर विश्वास करें और अपने हृदय की सुनें।
  7. आपका आत्मसम्मान किसी की राय पर निर्भर नहीं होना चाहिए।
  8. अपने आप को स्वीकार करें और अपने अद्वितीय होने पर गर्व करें।
  9. आप अपने आप का सबसे बड़ा समर्थक बन सकते हैं।
  10. अपने आप से प्यार करें और अपने आप को महत्व दें।
  11. आपका आत्मसम्मान आपकी सफलता की कुंजी है।
  12. अपने आप पर विश्वास करें और अपने डर को दूर करें।
  13. आप अपने आप का सबसे अच्छा दोस्त बन सकते हैं।
  14. अपने आप से प्यार करें और अपने लिए खड़े हों।
  15. आपका आत्मसम्मान आपको अजेय बना सकता है।
  16. अपने आप पर विश्वास करें और अपने सपनों को उड़ान भरने दें।
  17. आप अपने आप का सबसे बड़ा आलोचक न बनें।
  18. अपने आप से प्यार करें और अपनी खामियों को भी स्वीकार करें।
  19. आपका आत्मसम्मान आपको खुशी और सफलता की ओर ले जाएगा।
  20. अपने आप पर विश्वास करें और दुनिया को अपना सर्वश्रेष्ठ दिखाएं।
  21. आप अपने आप का सबसे बड़ा खजाना हैं।
  22. अपने आप से प्यार करें और अपने आप को कभी भी हार न मानें।
  23. आपका आत्मसम्मान आपको दूसरों से अलग बनाता है।
  24. अपने आप पर विश्वास करें और अपने सपनों को साकार करें।
  25. आप अपने आप का सबसे बड़ा हक हैं।
  26. अपने आप से प्यार करें और अपना खुद का रास्ता बनाएं।
  27. आपका आत्मसम्मान आपको किसी भी बाधा से पार कर सकता है।
  28. अपने आप पर विश्वास करें और दुनिया को बदल दें।
  29. आप अपने आप का सबसे बड़ा शिक्षक हैं।
  30. अपने आप से प्यार करें और अपने जीवन को जिएं।

1. स्वयं को सम्मान करने से कहीं अधिक महत्वपूर्ण कुछ नहीं है। – Self Respect Quotes in Hindi

हिंदी में शीर्ष 30 आत्म-सम्मान उद्धरणों  (self respect quotes in Hindi) की सूची में पहला उद्धरण है, स्वामी विवेकानंद का यह उद्धरण स्वर-सम्मान के महत्व पर जोर देता है, जिसमें कहा गया है कि यह एक पूर्ण और सार्थक जीवन की नींव है। सच्चा स्वर- सम्मान भीतर से उत्पन्न होता है, किसी के मूल्य और मूल्य की समझ से उत्पन्न होता है।

2. जो अपने आप का सम्मान नहीं करता, वह दूसरों का सम्मान नहीं कर सकता। – Best Self Respect Quotes in Hindi

महात्मा गांधी का उद्धरण स्वर-सम्मान और दूसरों का सम्मान करने के बीच संबंध पर प्रकाश डालता है। यह इस विचार को रेखांकित करता है कि जो व्यक्ति सौहार्दपूर्ण व्यवहार की गारंटी देते हैं, उनके दूसरों के साथ सम्मान और गुणवत्ता के साथ व्यवहार करने की संभावना कम होती है।

3. “अपने आप को कभी भी कमतर न आंकें। आपके अंदर अपार क्षमता है।” – रानी लक्ष्मीबाई

हिंदी में शर्ष 30 स्वाभिमान उद्धरणों (self respect quotes in Hindi) की सूची में अगला उद्धरण, रानी लक्ष्मीबाई का उद्धरण स्वर-विश्वास को प्रोत्साहित करता है और हमें उस विशाल घटना की याद दिलाता है जो हम में से प्रत्येक के भीतर निहित है। यह हमें टोन-टोन-टोन-अविश्वास पर काबू पाने और अपनी आवश्यक शक्तियों को अपनाने की चुनौती देता है।

4. “आपका आत्मसम्मान आपकी सबसे बड़ी संपत्ति है। इसे किसी के लिए भी न बदलें।” – अब्दुल कलाम

एपीजे अब्दुल कलाम का उद्धरण स्वर-सम्मान के मूल्य पर जोर देता है, इसे किसी की सबसे कीमती संपत्ति के समान मानता है। यह व्यक्तियों से आग्रह करता है कि वे अपने लहज़े का सम्मान करें और बाहरी पुष्टि के लिए इससे समझौता न करें।

5. “अपने आप से प्यार करें और अपने सपनों का पीछा करें। आप कुछ भी कर सकते हैं।” – सुनीता विलियम्स

हिंदी में शीर्ष 30 स्वाभिमान उद्धरणों (self respect quotes in Hindi) की सूची में निम्नलिखित उद्धरण कल्पना चावला का उद्धरण है जो स्वर-प्रेम और सपनों की खोज को बढ़ावा देता है। यह हमें हमारी असीमित संभावना की याद दिलाता है और हमें अटल दृढ़ संकल्प के साथ अपने लक्ष्य का पीछा करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

6. “अपने आप पर विश्वास करें और अपने हृदय की सुनें।” – Top Self Respect Quotes in Hindi

अरुंधति रॉय का उद्धरण स्वर-विश्वास और किसी के दिल की बात सुनने की वकालत करता है। यह जीवन की यात्रा को आगे बढ़ाने में संदेह और आंतरिक मार्गदर्शन के महत्व पर जोर देता है।

7. “आपका आत्मसम्मान किसी की राय पर निर्भर नहीं होना चाहिए।” – अमिताभ बच्चन

हिंदी में शीर्ष 30 स्वाभिमान उद्धरणों (self respect quotes in Hindi) की सूची में अगला उद्धरण, अमिताभ बच्चन का उद्धरण है जो आंतरिक पुष्टि के महत्व पर प्रकाश डालता है और बाहरी राय को किसी के स्वर-मूल्य पर हावी नहीं होने देता है। यह व्यक्तियों को बाहरी निर्णयों की परवाह किए बिना, अपने सम्मान के लहजे में आश्वस्त रहने के लिए प्रोत्साहित करता है।

8. “अपने आप को स्वीकार करें और अपने अद्वितीय होने पर गर्व करें।” – कल्पना चावला

कल्पना चावला का उद्धरण स्वर-स्वीकृति और किसी के व्यक्तित्व को अपनाने को बढ़ावा देता है। यह हमें याद दिलाता है कि हमारी एकता हमारी ताकत है और इसका जश्न मनाया जाना चाहिए।

9. “आप अपने आप का सबसे बड़ा समर्थक बन सकते हैं।” – साक्षी मलिक

हिंदी में शीर्ष 30 स्वाभिमान उद्धरणों (self respect quotes in Hindi) की सूची में निम्नलिखित उद्धरण, साक्षी मलिक का उद्धरण है जो स्वर-निर्भरता पर जोर देता है और अपना सबसे बड़ा चीयरलीडर प्राप्त करता है। यह व्यक्तियों को खुद पर विश्वास करने और सफल होने के लिए आवश्यक निरंतर समर्थन देने के लिए प्रोत्साहित करता है।

10. “अपने आप से प्यार करें और अपने आप को महत्व दें।” – Best Self Respect Quotes in Hindi

दयानंद सरस्वती का उद्धरण स्वर-प्रेम और स्वर-मूल्य को बढ़ावा देता है। यह हमें याद दिलाता है कि हम खुद से और दूसरों से प्यार और सम्मान करने में अच्छे हैं।

Also learn top 10 moral stories in Hindi

11. “आपका आत्मसम्मान आपकी सफलता की कुंजी है।” – रवींद्रनाथ टैगोर

हिंदी में शीर्ष 30 स्वाभिमान उद्धरणों (self respect quotes in Hindi) की सूची में अगला उद्धरण, रवीन्द्रनाथ टैगोर का उद्धरण है जो सफलता प्राप्त करने में स्वर-सम्मान के महत्व पर प्रकाश डालता है। यह इस बात पर जोर देता है कि चुनौतियों का सामना करने और दिखावा करने के लिए खुद पर विश्वास करना एक महत्वपूर्ण कारक है।

12. “अपने आप पर विश्वास करें और अपने डर को दूर करें।” – अटल बिहारी वाजपेयी

अटल बिहारी वाजपेई का उद्धरण स्वर-विश्वास और साष्टांग भय को प्रोत्साहित करता है। यह हमें याद दिलाता है कि साहस और आत्मविश्वास हमारे सपनों को आगे बढ़ाने और अपनी पूर्ण सफलता हासिल करने के लिए आवश्यक हैं।

13. “आप अपने आप का सबसे अच्छा दोस्त बन सकते हैं।” – मलाला यूसुफजई

हिंदी में शीर्ष 30 स्वाभिमान उद्धरणों (self respect quotes in Hindi) की सूची में निम्नलिखित उद्धरण, मलाला यूसुफजई का उद्धरण है जो स्वर-संगति और स्वर-देखभाल को बढ़ावा देता है। यह स्वयं के साथ सकारात्मक और संभावित संबंध विकसित करने के महत्व पर जोर देता है।

14. “अपने आप से प्यार करें और अपने लिए खड़े हों।” – प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा का उद्धरण स्वर-प्रेम और स्वयं के लिए खड़े होने की वकालत करता है। यह व्यक्तियों को अपने व्यक्तित्व को अपनाने और आत्मविश्वास के साथ अपने अधिकारों का दावा करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

15. “आपका आत्मसम्मान आपको अजेय बना सकता है।” – मनमोहन सिंह

हिंदी में शीर्ष 30 स्वाभिमान उद्धरणों (self respect quotes in Hindi) की सूची में अगला उद्धरण, मनमोहन सिंह का उद्धरण है जो किसी को लचीला और दुर्गम बनाने में स्वर-सम्मान की शक्ति पर प्रकाश डालता है। यह इस बात पर जोर देता है कि खुद पर विश्वास करने से किसी भी बाधा को दूर किया जा सकता है और उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की जा सकती हैं।

16. “अपने आप पर विश्वास करें और अपने सपनों को उड़ान भरने दें।” – सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर का उद्धरण स्वर-विश्वास और जुनून के साथ अपने सपनों को आगे बढ़ाने को प्रोत्साहित करता है। यह हमें याद दिलाता है कि खुद पर अटूट विश्वास के साथ, हम अपने सबसे बड़े सपनों को हासिल कर सकते हैं और महान ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं।

17. “आप अपने आप का सबसे बड़ा आलोचक न बनें।” – सोनम कपूर

हिंदी में शीर्ष 30 स्वाभिमान उद्धरणों (self respect quotes in Hindi) की सूची में निम्नलिखित उद्धरण सोनम कपूर का उद्धरण है जो स्वर-समीक्षा और स्वर-करुणा को अपनाने के प्रति सचेत करता है। यह स्वयं के प्रति दयालु होने और अमर्यादित स्वर-निर्णय से बचने के महत्व पर जोर देता है।

18. “अपने आप से प्यार करें और अपनी खामियों को भी स्वीकार करें।” – अक्षय कुमार

अक्षय कुमार का उद्धरण स्वर-स्वीकृति और किसी के दोषों को अपनाने को बढ़ावा देता है। यह हमें याद दिलाता है कि हमारी अतिशयताएं हमें अद्वितीय बनाती हैं और यह शर्म का कारण नहीं होनी चाहिए।

19. “आपका आत्मसम्मान आपको खुशी और सफलता की ओर ले जाएगा।” – सलमान खान

हिंदी में शीर्ष 30 स्वाभिमान उद्धरणों (self respect quotes in Hindi) की सूची में अगला उद्धरण, सलमान खान का उद्धरण है, जो स्वर-सम्मान और खुशी और सफलता प्राप्त करने के बीच संबंध पर प्रकाश डालता है। यह इस बात पर जोर देता है कि स्वयं पर विश्वास करने से एक पूर्ण और समृद्ध जीवन प्राप्त होता है।

20. “अपने आप पर विश्वास करें और दुनिया को अपना सर्वश्रेष्ठ दिखाएं।” – आमिर खान

आमिर खान का उद्धरण स्वर-विश्वास और किसी के स्टाइलिश स्वर को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने को प्रोत्साहित करता है। यह किसी की क्षमताओं पर विश्वास रखने और सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए उनका उपयोग करने के महत्व पर प्रकाश डालता है।

Also learn Emotional Stories in Hindi

21. “आप अपने आप का सबसे बड़ा खजाना हैं।” – रणवीर सिंह

हिंदी में शीर्ष 30 स्वाभिमान उद्धरणों (self respect quotes in Hindi) की सूची में निम्नलिखित उद्धरण, रणवीर सिंह का उद्धरण है जो प्रत्येक अस्तित्व के आवश्यक मूल्य पर जोर देता है, इसे एक अनमोल खजाने के बराबर बताता है। यह हमें हमारे मूल्य और खुद को संजोने के महत्व की याद दिलाता है।

22. “अपने आप से प्यार करें और अपने आप को कभी भी हार न मानें।” – दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण का उद्धरण चुनौतियों के सामने स्वर-प्रेम और अनुकूलनशीलता को बढ़ावा देता है। यह व्यक्तियों को गलतियों के बावजूद बने रहने और फिर खुद से हार मानने के लिए प्रोत्साहित करता है।

23. “आपका आत्मसम्मान आपको दूसरों से अलग बनाता है।” – करण जौहर

हिंदी में शीर्ष 30 स्वाभिमान उद्धरणों (self respect quotes in Hindi) की सूची में अगला उद्धरण करण जौहर का उद्धरण है जो उस अद्वितीय मूल्य पर प्रकाश डालता है जो स्वर-सम्मान प्रत्येक अस्तित्व में लाता है। यह इस बात पर जोर देता है कि हमारा स्वर-मूल्य हमें टुकड़ों में बांटता है और हमारे व्यक्तित्व में योगदान देता है।

24. “अपने आप पर विश्वास करें और अपने सपनों को साकार करें।” – अनुष्का शर्मा

निम्नलिखित उद्धरण, हिंदी में शीर्ष 30 स्वाभिमान उद्धरणों (self respect quotes in Hindi) की सूची में अनुष्का शर्मा का उद्धरण स्वर-विश्वास और सपनों को वास्तविकता में बदलने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह हमें याद दिलाता है कि दृढ़ संकल्प और स्वर-आश्वासन के साथ, हम अपनी मंजिलें हासिल कर सकते हैं और अपने सपनों को साकार कर सकते हैं।

25. “आप अपने आप का सबसे बड़ा हक हैं।” – प्रियंका गांधी वाध्रा

प्रियंका गांधी वाड्रा का उद्धरण स्वर-सम्मान और स्वयं के साथ गुणवत्तापूर्ण व्यवहार के महत्व पर जोर देता है। यह हमें याद दिलाता है कि हम अपने और दूसरों दोनों के द्वारा सम्मान और विचार के साथ व्यवहार किए जाने के लिए अर्जित करते हैं।

26. “अपने आप से प्यार करें और अपना खुद का रास्ता बनाएं।” – कंगना रनौत

हिंदी में शीर्ष 30 स्वाभिमान उद्धरणों (self respect quotes in Hindi) की सूची में अगला उद्धरण, कंगना रनौत का उद्धरण स्वर-स्वीकृति और व्यक्तित्व को बढ़ावा देता है। यह व्यक्तियों को सामाजिक संभावनाओं की परवाह किए बिना अपनी एकता को अपनाने और जीवन में अपना रास्ता बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

27. “आपका आत्मसम्मान आपको किसी भी बाधा से पार कर सकता है।” – स्मृति ईरानी

स्मृति ईरानी का उद्धरण बाधाओं और चुनौतियों को प्रणाम करने में स्वर-सम्मान की शक्ति पर प्रकाश डालता है। यह इस बात पर जोर देता है कि खुद पर विश्वास करने से हमें जीवन की बाधाओं से निपटने और सफलता हासिल करने में मदद मिल सकती है।

28. “अपने आप पर विश्वास करें और दुनिया को बदल दें।” – दलाई लामा

हिंदी में शीर्ष 30 स्वाभिमान उद्धरणों (self respect quotes in Hindi) की सूची में निम्नलिखित उद्धरण है, दलाई लामा का उद्धरण स्वर-विश्वास को प्रोत्साहित करता है और दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। यह हमें याद दिलाता है कि प्रत्येक अस्तित्व में बदलाव लाने और एक बेहतर दुनिया में योगदान करने की क्षमता निहित है।

29. “आप अपने आप का सबसे बड़ा शिक्षक हैं।” – ओशो

ओशो का उद्धरण स्वर-प्रतिबिंब और विशेष विकास के महत्व पर जोर देता है। यह हमें याद दिलाता है कि हम अपने स्टाइलिश गुरु हैं और लगातार सीख सकते हैं और विकसित हो सकते हैं।

30. “अपने आप से प्यार करें और अपने जीवन को जिएं।” – रजनीश ओशो

अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण, हिंदी में शीर्ष 30 स्वाभिमान उद्धरणों (self respect quotes in Hindi) की सूची में रजनीश ओशो का उद्धरण स्वर-प्रेम और जुनून के साथ जीवन को अपनाने को बढ़ावा देता है। यह व्यक्तियों को पूर्णता से जीने और जीवन के उपहार की सराहना करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

निष्कर्ष

जीवन की छाया में, स्वाभिमान वह धागा है जो वास्तविकता, साहस और मूल्य की गहरी भावना को एक साथ जोड़ता है। ये 30 आत्म-सम्मान उद्धरण (self respect quotes in Hindi) मार्गदर्शक के रूप में काम करते हैं, जो दुनिया की जटिलताओं के बीच स्वयं को पहचानने की गहन यात्रा में अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं। जैसे ही हम ज्ञान के इन शब्दों पर विचार करते हैं, क्या हम अपनी पहचान को समझने, स्वस्थ सीमाएँ निर्धारित करने और समय की कसौटी पर खरा उतरने वाले आत्म-सम्मान को विकसित करने में राहत पा सकते हैं।